रोज़ करेंगे यह पांच एक्सरसाइज तो रहेंगे हमेशा तंदरुस्त और चुस्त !!

जब बात तंरुस्त रहने की आजाए तो सबसे ज्यादा दो चीज़े जरुरी होती हैं, एक तो एक्सरसाइज और एक आपका खान-पान। अगर आप अपने खाने का ध्यान नहीं रख रहे और आप यह नहीं देख रहे कि आप क्या खा रहें हैं और इसके क्या लाभ आपको मिल सकते हैं तो आप बस अपने शरीर के साथ ना इनसफाफी कर रहें हैं। इससे भी जरुरी चीज़ है कसरत करना, अगर हम हर तरहं की कसरत करने लग जाएँ तो हमे सालों लग जाएंगे। बहुत से लोग तो कसरत करते ही नहीं है जिससे उनके शरीर पे बहुत गलत असर पड़ता

जब बात तंरुस्त रहने की आजाए तो सबसे ज्यादा दो चीज़े जरुरी होती हैं, एक तो एक्सरसाइज और एक आपका खान-पान। अगर आप अपने खाने का ध्यान नहीं रख रहे और आप यह नहीं देख रहे कि आप क्या खा रहें हैं और इसके क्या लाभ आपको मिल सकते हैं तो आप बस अपने शरीर के साथ ना इनसफाफी कर रहें हैं। इससे भी जरुरी चीज़ है कसरत करना, अगर हम हर तरहं की कसरत करने लग जाएँ तो हमे सालों लग जाएंगे।

बहुत से लोग तो कसरत करते ही नहीं है जिससे उनके शरीर पे बहुत गलत असर पड़ता है, और कुछ लोग जो कसरत करते हैं वह यां तो गलत कसरत करते हैं या फिर उन्हें पता ही नहीं चलता कि उनके लिए कौन सी कसरत अच्छी रहेगी। अगर आप गलत कसरत करते हैं तो वह बहुत गलत प्रभाव आपके शरीर पर दाल सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी कसरतें बताएंगे जो किसी भी उम्र का आदमी कर सकता है और आपको वह तंदरुस्त रहने में मदद करेगी। यह साड़ी एक्सरसाइज हॉवर्ड मेडिकल स्कूल के एक मेडिके की प्रोफेसर आइन-मीन ली ने रिसर्च करके बताईं है।

1. ताई ची

 

 

बहुत से लोगों ने भारत में ताई ची के बारे में नहीं सुना होगा और कुछ लोग जो इसके बारे में जानते हैं वह सोचते हैं कि यह कराते और कुंग फू की तरह ही होता है। यह होता तो कुंग फू की तरह ही है, यह एक मार्टिकल आर्ट्स कला ही है पर यह उससे बहुत अलग होता है। इस व्यायाम में आपको अपने शरीर को हिलाते हुए ध्यान लगाना पड़ता है, यह व्यायाम बहुत ही ध्यान से करना पड़ता है क्यूंकि इसको बहुत धीरे से किया जाता है। यह दिमाग के साथ-साथ आपके शरीर को भी स्वस्थ रखता है।

2. तैराकी

 

कुछ लोग सोचते हैं कि दौड़ने से अच्छा व्यायाम कोई भी नहीं है, अगर आप हर रोज़ दौड़ लें तो आपका व्यायाम हो जाता है। यह बात पूरी तरीके से गलत नहीं है पर दौड़ने से अच्छे और भी व्यायाम हैं जैसे कि तैराकी । क्या आप जानते हैं कि तैराकी करते हुए जितना खिचाव आपकी मांसपेशियों पर पड़ता हैं उतना किसी भी तरह के व्यायाम में नहीं पड़ता है। तैराकी से आपके शरीर पर बहुत असर पड़ता है अगर आप हर रोज़ 30 मिनट तैराकी कर लें तो आपको कोई और व्यायाम करने की कोई ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

3. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

 

 

क्या आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के बारे में जानते हैं ? आपमें से बहुत से लोगों ने इसके बारे में सुना होगा और ज्यादातर लोगों ने नाम से ही अंदाज़ा लगा लिया होगा कि इसका क्या मतलब है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग में आपकी बॉडी में बहुत ज्यादा ताकत पैदा की जाती है, और आपको ज़ोर लगाने पे मजबूर किया जाता है इससे आपके शरीर की ताकत बढ़ जाती है। इस व्यायाम से आपका शरीर तंरुस्त बना रहता है और आप जवान बने रहते हैं।

 

देखें पेट कम करने के लिए कुछ व्यायाम इस विडियो  में :