इस गाँव में शादी से पहले बच्चा पैदा करना शुभ माना जाता है, जानिए क्यों !!

अगर बात शादी की करि जाए तो आज भी भारत के ज्यादातर छेत्रों में यह शुभ कार्य पुराणी परम्परा के हिसाब से ही किया जाता है। शादी ज़िन्दगी का बहुत ही ज़रूरी काम होता है और अगर यह ठीक तरह से नहीं होता तो बहुत बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है। भारत में आज भी कुछ जगहों पर शादी से पहले आपको मिलना मना होता है, क्यूंकि उनकी परम्परा के मुताबिक लड़का लड़की शादी से पहले नहीं मिल सकते हैं। अगर आप शादी से पहले बच्चे की बात करें तो यह तो बहुत ही बड़ी बात है और यह बिलकुल

अगर बात शादी की करि जाए तो आज भी भारत के ज्यादातर छेत्रों में यह शुभ कार्य पुराणी परम्परा के हिसाब से ही किया जाता है। शादी ज़िन्दगी का बहुत ही ज़रूरी काम होता है और अगर यह ठीक तरह से नहीं होता तो बहुत बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है। भारत में आज भी कुछ जगहों पर शादी से पहले आपको मिलना मना होता है, क्यूंकि उनकी परम्परा के मुताबिक लड़का लड़की शादी से पहले नहीं मिल सकते हैं।

अगर आप शादी से पहले बच्चे की बात करें तो यह तो बहुत ही बड़ी बात है और यह बिलकुल गलत माना जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि यह पुरे देश में नहीं गलत माना जाता, आज भी एक ऐसा छेत्र हैं भारत में जहां इस बात को सुबह माना जाता है। इस गाओं की यह परम्परा है कि अगर आप शादी करना चाहते हैं तो आपको पहले बच्चा पैदा करना पड़ेगा।

 

यह परम्परा राजस्थान के उदयपुर में सिरोही पाली में मानी जाती है और यह पिछले 1000 सैलून से मानी जा रही है। इनका मानना यह है कि अगर आप शादी के बंधन में बंधना चाहते हैं तो आपको पहले बच्चा पैदा करना पड़ेगा। यहां सिर्फ यह ही परमपरा अलग नहीं है बल्कि यहां शादी से पहले लड़की को अलग तरीके से पसंद भी किया जाता है। यहां हर साल विवाह मेला लगता है जहां लड़का लड़की एक दूसरे को पसंद कर सकते हैं और शादी करने का फैसला कर सकते हैं।

 

 

यह प्रथा यहां बहुत पहले से चलती आ रही है और इस प्रथा का नाम है ‘दपा प्रथा’। कहा जाता है कि एक बार इस गाओं से 4 भाई कहीं रहने चले गए और उनमे से तीन भाई ने कुछ ही समय के बाद वहां शादी कर ली। चौथे भाई ने शादी तो नहीं की पर वह लड़की के साथ बिना शादी के रहने लग गया, और उनका एक बच्चा भी हुआ। पर जिन तीन भाइयों ने शादी नहीं की थी उनका एक भी बच्चा नहीं हुआ और तब से यह प्रथा चलती आ रही है।

 

इस प्रथा के मुताबिक जब लड़का लड़की एक दूसरे को पसंद कर लें उसके बाद वह इकठे बिना शादी के रहते हैं और बच्चा पैदा करते हैं। जब तक बच्चा पैदा नहीं हो जाता वह एक साथ ही रहते हैं और बच्चा पैदा करने के बाद वह दोनों एक दूसरे से शादी कर लेते हैं।

 

देखें यह विडियो :