इस व्यक्ति ने अपना पैर का अंगूठा कटवा कर हाथ पर लगा दिया, विज्ञान का एक अनोखा कमाल !!

विज्ञान बहुत ही आगे बढ़ चूका है और दिन प्रतिदिन आगे बढ़ता जा रहा है। हर दिन विज्ञानं कुछ ना कुछ नई खोज कर ही देता है, हमे हर दिन कुछ विज्ञान की तरफ से कुछ नया सुनने को मिलता है। विज्ञान का अभी अच्छी तरह विकास नहीं हुआ है पर फिर भी हमने बहुत खोज खोज निकला है। विज्ञान की मदद से हमने ऐसी चीज़ें भी कर डाली हैं जो हमे पहले असंभव लगती थी। आज हम विज्ञान की मदद से अपना चेहरा बदल सकते हैं, अपने होठों के अकार को बदल सकते हैं। इतना ही नहीं अगर हमारे

विज्ञान बहुत ही आगे बढ़ चूका है और दिन प्रतिदिन आगे बढ़ता जा रहा है। हर दिन विज्ञानं कुछ ना कुछ नई खोज कर ही देता है, हमे हर दिन कुछ विज्ञान की तरफ से कुछ नया सुनने को मिलता है। विज्ञान का अभी अच्छी तरह विकास नहीं हुआ है पर फिर भी हमने बहुत खोज खोज निकला है। विज्ञान की मदद से हमने ऐसी चीज़ें भी कर डाली हैं जो हमे पहले असंभव लगती थी।

आज हम विज्ञान की मदद से अपना चेहरा बदल सकते हैं, अपने होठों के अकार को बदल सकते हैं। इतना ही नहीं अगर हमारे पास कुछ है नहीं हम वह भी कर सकते हैं, अगर आप चाहो आप विज्ञान की मदद से अपना लिंग भी बदल सकते हो। आज अगर आपका कोई अंग कट गया है तो आप उसको जुड़वाँ भी सकते हैं पर क्या आप जानते हैं कि विज्ञान की मदद से आप अपने पैर के अंगूठे को अपने हाथ के अंगूठे की जगह लगा सकते हैं।

 

जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना, हम पैर के अंगूठे को हाथ में लगाने की बात कर रहें हैं। विज्ञान की मदद से अब यह भी संभव है और आज हम आपको ऐसे दो व्यक्तियों की कहानी बताएँगे जिन्होंने यह सच में करवाया है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे इन दोनों ने अपने पैर के अंगूठे को हाथ पारा लगवाया है।

 

पहला व्यक्ति ऑस्ट्रेलिया का रहने वाला है और इसका नाम जैक मिशैल है, उनकी उम्र 20 वर्ष है। जैक जानवरों की देखभाल करने का काम करते हैं और कुछ समय पहले यह काम करते हुए उनका हाथ बैल के पैर के निचे आगया। बैल ने उनके अंगूठे पर अपना पैर रख दिया और आप लोग जानते तो हो ही कि बैल का पैर कितना भारी होता है, बैल के पैर रखने की वजह से उनका अंगूठा उनके हाथ से अलग होगया।

 

जैक अपना अंगूठा लेके डॉक्टर के पास गया, डॉक्टर ने उसके अंगूठे का ऑपरेशन किया पर वह सफल नहीं हुआ। जैक ने ऐसे दो ऑपरेशन करवाए पर वह दोनों नाकाम रहे, और जैक का अंगूठा नहीं जुड़ा। फिर एक दें सिडनी के एक डॉक्टर ने सलाह दी कि उन्हें अपने पैर का अंगूठा हाथ में लगवा लेना चाहिए, उन्हें यह पहली बार सुनने में अजीब लगा पर वह बाद में मान गए और उन्होंने फिर यह इम्प्लांट ऑपरेशन करवा लिया।

जैक का यह इम्प्लांट ऑपरेशन सफल रहा और वह अपने अंगूठे के साथ अब ऐसे दीखते हैं। डॉक्टरों ने जैक को 12 महीने आराम करने को कहा और इसके बाद वह अपने अंगूठे का पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं पहले की तरह।

 

दूसरा व्यक्ति की कहानी भी कुछ ऐसी सी ही है, वह आयरलैंड का रहने वाला है और उसका नाम जेम्स बयर्ने है। जेम्स 29 साल का है और उनका अंगूठा लड़की काटने की वजह से कट गया था। जेम्स ने भी अंगूठे को जुड़वाने के ऑपरेशन करवाए थे पर वह असफल रहे।

 

जैक की तरह जेम्स को भी एक ब्रिस्टल के डॉक्टर ने सलाह दी कि उन्हें अपने पैर का अंगूठा अपने हाथ पर लगवा लेना चाहिए। वह भी इस ऑपरेशन के लिए मान गए और उन्होंने यह ऑपरेशन करवा लिया, यह ऑपरेशन पुरे 8 घंटे तक चला और आखिर में यह सफल रहा।। जेम्स ने यह ऑपरेशन 2011 में करवाया था और आज वह अपने इस अंगूठे की मदद से हर काम अच्छे से कर सकते हैं।

 

देखें यह विडियो :