अगर आप भी हैं मछरों से परेशां तो जरूर अपनाएं यह कुछ घरेलु नुश्खे !!

दुनिया में कही भी चले जाओ पर मच्छर आपका पीछा कहीं नहीं छोड़ते हैं, मच्चर ज्यादा ठन्डे इलाकों में तो आते नहीं है पर कुछ इलाके अभी भी ऐसे हैं जहां मछरों से लोग बहुत परेशान हैं। मच्चर की वजह से बहुत सी बीमारियां भी फैलती हैं और सबसे खतरनाक बीमारी तो डेंगू और मलेरिया है जिससे आपकी जान तक जा सकती है। मछरों को भागने के मार्किट में बहुत से उत्पादन है पर वह बिलकुल भी काम में नहीं आते हैं। अगर आप भी मछरों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप बस यह कुछ घरेलु नुश्कों का प्रयोग

दुनिया में कही भी चले जाओ पर मच्छर आपका पीछा कहीं नहीं छोड़ते हैं, मच्चर ज्यादा ठन्डे इलाकों में तो आते नहीं है पर कुछ इलाके अभी भी ऐसे हैं जहां मछरों से लोग बहुत परेशान हैं। मच्चर की वजह से बहुत सी बीमारियां भी फैलती हैं और सबसे खतरनाक बीमारी तो डेंगू और मलेरिया है जिससे आपकी जान तक जा सकती है। मछरों को भागने के मार्किट में बहुत से उत्पादन है पर वह बिलकुल भी काम में नहीं आते हैं।

अगर आप भी मछरों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप बस यह कुछ घरेलु नुश्कों का प्रयोग करें।

1. मछरों से बचने का सबसे बड़िया तरीका है, नीम और नारियल के तेल की मालिश। आप थड़ा सा नीम का तेल लें और साथ में नारियल का इन दोनों को मिला लें और अपने शरीर पे अच्छी तरह लगा ले। ऐसा करने से मच्चर आपके आस पास बिलकुल नहीं भटकेंगे और आपको मछरों से छुटकारा मिल जाएगा।

2. अगर आपके घर में नीम का तेल नहीं है तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि आप नीम के तेल की जगह पर लॉन्ग का तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मछरों को लॉन्ग के तेल की महक भी बिलकुल पसंद नहीं है और वह इसके आस पास भी नहीं भटकते हैं। आपको बस लॉन्ग के तेल और नारियल के तेल को मिलाकर अपने शरीर में अच्छी तरह लगा लेना है।

 

3. ऐसे बहुत से तेल हैं जो मछरों को आपसे दूर रख सकते हैं, आप इस काम के लिए निम्बू और नीलगिरि के तेल को भी अच्छे से मिलकर अपने शरीर पर लगा सकते हैं ।

4. अगर आपके घर में किसी दरवाज़े यां फिर किसी खिड़की से मछर आते रहते हैं, तो आपको बस उनसे छुटकारा पाने के लिए एक काम करना है। आपको तुलसी का पौधा लेके उस दरवाज़े और खिड़की के सामने लगा देना है जहां से मछर घर के अंदर दाखिल होते हैं।

 

5. अगर आपके घर में बहुत से मछर होगए हैं तो आपको सिर्फ अजवाइन का पाउडर लेना है और अपने सरे घर में छिड़कलेना है। ऐसा करने से घर के सारे मछर भाग जाएंगे और वापस आपके घर में कभी भी नहीं घुसेंगे। अपने घर में गेंदे का फूल तो लगाया ही होगा अगर नहीं तो लगा लीजिए और उससे अपने वरांडे या फिर बालकोनी में रखिए क्यूंकि वह मछरों को दूर भागते हैं।

 

देखें यह विडियो :