पैदा हुआ प्रीमैच्योर बच्चा, माँ ने जाता अपना दुःख फोटो शेयर करके !!

हम लोग सोचते हैं कि हमने विज्ञान को अच्छी तरह समझ लिया है, पर हम विज्ञान को अभी तक अच्छी तरह नहीं समझ पाए। जब भी हमे लगता है कि हमने विज्ञान पर अब जीत हासिल कर ली है तब ही विज्ञान भी हमे चुनौती देता है कुछ ऐसा करके जो पहले कभी हुआ ही नहीं है। ऐसा ही कुछ थोड़े समय पहले हुआ है, एक प्रीमैच्योर बच्चा समय से बहुत पहले ही पैदा हो गया जिसकी वजह से वह सिर्फ कुछ ही समय इस दुनिया में रह सका। सोशल मीडिया आजकल खबर पहुँचाने का सबसे तेज़ साधन बन चूका

हम लोग सोचते हैं कि हमने विज्ञान को अच्छी तरह समझ लिया है, पर हम विज्ञान को अभी तक अच्छी तरह नहीं समझ पाए। जब भी हमे लगता है कि हमने विज्ञान पर अब जीत हासिल कर ली है तब ही विज्ञान भी हमे चुनौती देता है कुछ ऐसा करके जो पहले कभी हुआ ही नहीं है। ऐसा ही कुछ थोड़े समय पहले हुआ है, एक प्रीमैच्योर बच्चा समय से बहुत पहले ही पैदा हो गया जिसकी वजह से वह सिर्फ कुछ ही समय इस दुनिया में रह सका।

सोशल मीडिया आजकल खबर पहुँचाने का सबसे तेज़ साधन बन चूका है कोई भी खबर बहुत ही जल्दी वायरल हो जाती है और दुनिया के हर कोने तक पहुँच जाती है। कुछ समय पहले एक माँ ने अपने बच्चे कि प्रीमैच्योर फोटो सोशल मीडिया पे शेयर करके अपना दुःख जताया। आप भी उन फोटो को देख के रो पड़ेंगे, बहुत से लोगो ने कमैंट्स में बहुत ही दुख भरी बातें भी लिखी।

 

हुआ कुछ ऐसा था कि 30 साल की अलेक्स गर्भवती थी पर उनके 19 हफ्ते में ही लिवर पैन सुरु हो गया जिसकी वजह से उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट कर दिया। डॉक्टर के पास कोई और चारा नहीं था ऑपरेशन करने के इलावा, डॉक्टर ने जल्द ही ऑपरेशन करके बच्चा बहार निकला। पर जल्द डिलीवरी कि वजह से बच्चा प्रीमैच्योर निकला।

 

 

बच्चे का शरीर पूरी तरह नहीं बना था, उसके हाथ व् पैर तो बन चुके थे पर आंखें और नाक अभी भी विक्षित हो रहे थे। जैसे ही माँ के पास बच्चा आया तो माँ रो पड़ी, आप समझ ही सकते हैं कि किसी माँ के लिए अपने बच्चे को ऐसे देखना कितने दुःख की बात होती है। डॉक्टर की आंखें भी नम होगयी, परिवार ने बचे को थोड़ी देर के लिए माँ के पास छोड़ दिया ।

 

 

माँ, और परिवार वाले जानते थे कि बच्चा ज्यादा देर तक इस धरती पे नहीं रह सकता इसलिए वह उसके साथ सारा समय बिताना चाहते थे। दुःख की बात तो यह भी है कि माँ ने अपने बच्चे का नाम तक सोच रखा था, माँ ने उसका नाम वालटर रखा था। वाल्टर कुछ ही समय में इस धरती से अलविदा कह कर चला गया।

 

देखें यह विडियो :