जानिए कैसे अपने पिले दांतो को बना सकते हो एकदम सफ़ेद !!

दांत हमारे शरीर के सबसे जरुरी हिस्सों में से एक हैं, हम इनको सवारने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करते। जब भी हम कभी किसी नए इंसान से मिलते हैं तो हमारा पहला प्रभाव डालने में दांत भी हमारी मदद करते हैं। हम जब भी मुस्कुराते हैं तो हमारे दांत ही हमारी हस्सी को और अच्छा बना देती है। तो क्या आप सोच सकते हैं कि हमारे दांत अगर पिले हुए तो वो दूसरों पे केसा प्रभाव डालेंगे। वैसे तो लोग अपने दांतो को सफ़ेद बनाने के लिए हज़ारों रुपये खरचते हैं पर क्या आप जानते हो कि आप घर

दांत हमारे शरीर के सबसे जरुरी हिस्सों में से एक हैं, हम इनको सवारने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करते। जब भी हम कभी किसी नए इंसान से मिलते हैं तो हमारा पहला प्रभाव डालने में दांत भी हमारी मदद करते हैं। हम जब भी मुस्कुराते हैं तो हमारे दांत ही हमारी हस्सी को और अच्छा बना देती है। तो क्या आप सोच सकते हैं कि हमारे दांत अगर पिले हुए तो वो दूसरों पे केसा प्रभाव डालेंगे।

वैसे तो लोग अपने दांतो को सफ़ेद बनाने के लिए हज़ारों रुपये खरचते हैं पर क्या आप जानते हो कि आप घर बैठे इन घरेलु तरीकों से अपने दांतो को बिलकुल सफ़ेद बना सकते हैं। आपको डेंटिस्ट पे जाने के जरुरत भी नहीं पड़ेगी, आपको सिर्फ कुछ घरेलु नुश्खे पता होने चाहिए और वह आज हम आपको बताएंगे।

1. कुछ लोगो के दांतो पे थोड़े धब्बे पड़े होते हैं और हर रोज़ ब्रश करने के बावजूद वह धब्बे नहीं जाते।। अगर आप उन धब्बों को एक डैम गायब करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एक छोटा सा कार्य करना होगा। आप एक कप में पानी डालके उसमे एक चम्मच सिरका दाल दें। इन चीज़ों को अचे से मिला लें और फिर ब्रश की सहायता से अपने दांतो के इन धब्बों को गायब कर दे।

 

 

2. अगर आप अपने दांतो को एकदम सफ़ेद बनाना चाहते हैं तो आप थड़े से निम्बू के रस में चुटकी भर नमक लेके अछि तरह मिला लें। इस के साथ हर रोज़ अपने दांतो को ब्रश करें, थोड़े ही दिनों में आपके दन्त एक डैम मोती जैसे चमकने लग जायेंगे।

3. आयुर्वेदिक में देखा जाए तो एक ही इलाज के बहुत सरे तरीके हैं वैसे ही अपने दांतो को सफ़ेद बनाने के लिए भी बहुत से तरीके हैं। आप इसमें से कोई भी तरीका अपना सकते हैं कुछ तरीकों का परिणाम अलग होगा पर ज्यादा तर एक जैसे ही परिणाम देंगे। एक कटोरी में थोड़ा पानी डालके उसमे चुटकी भर नमक दाल लीजिये फिर उसमे एक चम्मच मीठा सोडा घोल लीजिए, इस घोल को अच्छी तरह मिला कर अपने दांतो को ब्रश कर लीजिए।

 

 

4. अगर आपके घर में सरसों का तेल है तो आप यह अवधि भी अपना सकते हैं। थोड़ा सा सरों का तेल एक कटोरी में लें उसके बाद उसमे पीसी हुई हल्दी डालें फिर अच्छे से मिला कर नमक दाल लें। नमक डालने के बाद उसे अच्छी तरह मिला लें जब कि वह पेस्ट में नहीं बदल जाता। इस पेस्ट को आप रख लें और रोज़ इससे अपने दांतो ब्रश करें। यह आपके दांतो को सफ़ेद और मजबूत बनाएगा।

5. पुराने ज़माने में यह अवधि बहुत ही इस्तेमाल की जाती थी और इससे बहुत फायदा भी होता है यह एक अवधि सारी अवधियों के बराबर की है। इस अवधि के लिए आपको तुलसी के पत्ते और संतरे का छिलका चाहिए। तुलसी के पत्ते और संतरे के छिलके को अच्छी तरह सूखा लें, जब वह अच्छे से सुख जाएं तो उनसे पीस लें। पाउडर बना लें और हर रोज़ इससे अपने दांतो को साफ़ करें, थोड़े ही दिनों में आपके दांत एक दाम साफ होजाएंगे।

 

यह विडियो देखें :