रात को बिना कपडे के सोने से होते हैं अनेक फायदे!! जानिए क्या क्या है वो फायदे?

क्या आपने कभी बिना कपड़ो के सोने के बारे में सोचा है? 90% लोगों ने ऐसा कभी सोचा भी नहीं होगा पर क्या आप जानते है कि ऐसा करने से हमारे शरीर को बहुत से फायदे होते हैं। हम सब यह तो जानते ही हैं कि एक अछि नींद बहुत सी बिमारियों को सुर कर देती है। विज्ञान ने ऐसी बहुत सी चीज़ो पे रिसर्च किया है, और यह सही में बहुत फायदेमंद है। आपने बहुत से उपाए अपनाये होंगे जो आपके शरीर को ओर स्वस्थ व बेहतर बनाने में मदद करते हैं पर इससे सस्ता व आसान तरीका आपने

क्या आपने कभी बिना कपड़ो के सोने के बारे में सोचा है? 90% लोगों ने ऐसा कभी सोचा भी नहीं होगा पर क्या आप जानते है कि ऐसा करने से हमारे शरीर को बहुत से फायदे होते हैं। हम सब यह तो जानते ही हैं कि एक अछि नींद बहुत सी बिमारियों को सुर कर देती है। विज्ञान ने ऐसी बहुत सी चीज़ो पे रिसर्च किया है, और यह सही में बहुत फायदेमंद है।

आपने बहुत से उपाए अपनाये होंगे जो आपके शरीर को ओर स्वस्थ व बेहतर बनाने में मदद करते हैं पर इससे सस्ता व आसान तरीका आपने बिलकुल देखा नहीं होगा। क्या आप सोच सकते थे कि सोने से भी आपका स्वास्थ दिन प्रतिदिन बेहतर होता जायेगा। सिर्फ बिना कपड़ो के सोने से आप बहुत से फायदे उठा सकते हो।

 

 

 

तो चलिए जानते हैं कि क्या क्या फायदे होते है हमे बिना कपड़ों के सोने से :

1) जैसे कि मेने पहले कहा कि अछि नींद से ही बहुत से बीमारियां दूर हो जाती है पर क्या आप जानते है कि हम अछि नींद बहुत ही कम लेते हैं। हमारे शरीर का तापमान रात को बहुत बाद जाता है क्यूंकि हमने कपडे और ऊपर से चादर ली होती है। अगर आप रात को बिना कपडे के सोएंगे तो आपको अच्छी नींद आएगी और आपकी बहुत सी बीमारियां भी ख़तम हो जाएगी।

2) जैसे हमको साँस लेने कि बहुत जरुरत होती है वैसे ही हमारे शरीर के लिए भी साँस जरुरी है। हमारा शरीर भी साँस लेता है पर हमारे शरीर को साँस लेने में दिक़्क़त होती है क्यूंकि हम सिर्फ नहाने के समय ही कपड़ो को उतारते हैं। अगर आप बिना कपड़ो के सोयोगे तो आपका शरीर साँस ले पाएगा और इससे त्वचा के संक्रमण भी काम होंगे।

 

 

3) ऐसे सोने से आपका ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है क्यूंकि इससे आपका स्ट्रेस लेवल भी कम हो जाता है और ग्रोत लेवल बाद जाता है। अगर हमारी नींद अच्छी होगी तो हमारा दिमाग भी खुश होगा और उससे हमारा स्ट्रेस लेवल भी कम होजाएगा।

4) रिसर्च से यह भी पता चला है कि ऐसा करने से आपका रिलेशन भी बहुत बेहतर हो जाता है। अगर आप अपने साथी के साथ बिना कपडे के सोते हैं तो आपका रिश्ता बेहतर व मजबूत हो जाता है।

ओर जानने के लिए देखे निचे दिया गया विडियो :