क्या आप हर सुबह हल्दी वाला पानी पीते हैं ? जानिए हल्दी वाले पानी के कुछ चौंका देने वाले फायदे !!

आप लोग जानते ही है कि हल्दी हमारी रोज़ की दिनचर्या में हल्दी कितनी जरुरी चीज़ बन चुकी है। हल्दी सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़िया करता बल्कि हल्दी हमारी सेहत को भी तंदरुस्त व बेहतर बनाता है। अपने सुना ही होगा की हल्दी के कितने सरे फायदे है जैसे कि अगर हमे चोट लग जाए तो हम उसपे हल्दी लगा कर उसे ठीक कर सकते हैं। आयुर्वेदिक में ऐसे बहुत से नुश्खे हैं जो हमारी सेहत को बहुत बेहतर बना देते हैं और यह नुश्खे हमे ओर जवान दिखने में भी मदद करते हैं। जैसे कि गरम पानी

आप लोग जानते ही है कि हल्दी हमारी रोज़ की दिनचर्या में हल्दी कितनी जरुरी चीज़ बन चुकी है। हल्दी सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़िया करता बल्कि हल्दी हमारी सेहत को भी तंदरुस्त व बेहतर बनाता है। अपने सुना ही होगा की हल्दी के कितने सरे फायदे है जैसे कि अगर हमे चोट लग जाए तो हम उसपे हल्दी लगा कर उसे ठीक कर सकते हैं।

आयुर्वेदिक में ऐसे बहुत से नुश्खे हैं जो हमारी सेहत को बहुत बेहतर बना देते हैं और यह नुश्खे हमे ओर जवान दिखने में भी मदद करते हैं। जैसे कि गरम पानी में सहद के साथ निम्बू मिला के हर सुबह खली पेट पीना, अगर आप यह करते हैं तो आप इसका फायदा जानते ही होंगे कि यह हमारी पाचन शक्ति को और बेहतर बनता है और हमे पतला होने में भी मदद करता है।

हल्दी को गरम दूध में मिला के तो हर कोई ही पिता है और जनता है कि उससे हमे क्या-क्या फायदे होएंगे परन्तु क्या आप जानते हैं कि अगर आप हल्दी को रोज़ सुबह गरम पानी में मिला के खली पेट पिए तो उससे क्या क्या फायदे होंगे। तो चलिए जानते हैं कि इस प्रक्रिया को अगर हम रोज़ दोहराए तो हमे क्या लाभ होगा।

 

 

 

गरम पानी में हल्दी के फायदे :

1) अपने यह तो सुना होगा कि बादाम खाने से हमारा दिमाग तेज़ व बेहतर होता है पर क्या आपको पता था कि हल्दो भी वैसा ही काम करती है। अगर आप हर रोज़ सुबह हल्दी को गरम पानी में दाल के पी ले तो आपका दिमाग तेज़ व बेहतर होगा।

2) कुछ लोगो का शरीर फुल जाता है एलर्जी व किसी ओर बात के कारण पर अगर आप रोज़ गरम पानी को हल्दी के साथ पिएंगे तो आप इस परेशानी से कुछ ही दिनों में मुक्त हो सकते हैं।

 

 

3) आयु जैसे जैसे बढ़ती जाती है वैसे ही हमारा शरीर जवाब देने लगता है, साफ़ शब्दों में कहा जाए तो हमारी हड्डियां कमज़ोर होने लग जाती है। जिसका असर ज्यादातर हमारे घुटनो में पड़ता है, घुटने दर्द होना बहुत ही पड़ी प्रॉब्लम है। पर हल्दी वाला पानी इसे भी बेहतर बना सकता है।

4) गरम पानी के साथ हल्दी के बहुत से फायदे हैं, जैसे कि यह हमारे लिवर को भी बेहतर बना देता है। मूत्राशय भी इससे बढ़िया हो जाता है। अगर आपको पेट में दर्द व आपकी पाचन शक्ति काम है तो आप उससे भी बेहतर बना सकते हैं, यह हमे जवान दिखने में भी बहुत मदद करता है।

कैसे पिए गरम पानी को हल्दी के साथ :

 

हमने आपको हल्दी के साथ गरम पानी के बहुत से फायदे बता दिए तो अभी बात करते हैं कि इससे पीना किस तरह से हैं। आपको हल्दी वाला पानी बनाने के लिए चाहिए एक गिलास गरम पानी, आधा निम्बू, 1 चम्मच शहद और साथ में 2 चम्मच हल्दी। इन चीज़ो को आप अछि तरह घोल ले पर ध्यान रखें कि हल्दी निचे नहीं जानी चाहिए, हल्दी को अच्छी तरह मिला ले।। ओर जब पानी हल्का सा ठंडा हो जाए तो उसमे सहद को मिला ले ओर पी लें।

 

अच्छी तरह जानने के लिए ज़रूर देखें यह विडियो :