जवान बने रहने के लिए ये नुस्खे आजमाती थीं रानियां, नूरजहाँ से लेकर विक्टोरिया तक के नाम हैं शामिल

हर लड़की ये चाहती है कि वो दुनिया में सबसे खूबसूरत नजर आए। वो इतनी खूबसूरत हो कि जो निगाहें उसकी तरफ उठे वो उसी पर ठहरकर रह जाए। भले ही लड़की अपनी जुबां से न बोले मगर वो सभी अपनी खूबसूरती की तारीफ सुनना चाहती है। वैसे तो सभी लड़कियां प्राकृतिक रूप से सुंदर होती हैं मगर इसके बावजूद वो खुद को और भी ज्यादा आकर्षित बनाने के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स, ब्यूटी पार्लर आदि का सहारा लेती रहती हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा कि पुराने जमाने में रानियां इतनी खूबसूरत कैसे हुआ करती थीं? वो इतनी

हर लड़की ये चाहती है कि वो दुनिया में सबसे खूबसूरत नजर आए। वो इतनी खूबसूरत हो कि जो निगाहें उसकी तरफ उठे वो उसी पर ठहरकर रह जाए। भले ही लड़की अपनी जुबां से न बोले मगर वो सभी अपनी खूबसूरती की तारीफ सुनना चाहती है।

वैसे तो सभी लड़कियां प्राकृतिक रूप से सुंदर होती हैं मगर इसके बावजूद वो खुद को और भी ज्यादा आकर्षित बनाने के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स, ब्यूटी पार्लर आदि का सहारा लेती रहती हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा कि पुराने जमाने में रानियां इतनी खूबसूरत कैसे हुआ करती थीं? वो इतनी सुंदर कैसे थीं? तब तो किसी तरह के कोई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स और पार्लर नहीं हुआ करते थे। ऐसे में उनका काम कैसे चलता था?

जानकारी के मुताबिक अधिकांश रानियां खूबसूरती को बनाए रखने के लिए ऐसे नुस्खे आजमाती थीं। तो फिर देर किस बात की है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

क्या था सुंदरता का राज?

 

पुराने समय में रानियों की कद-काठी और उनका गोरा रंग राजाओं मतलब उनके पति को उनकी ओर आकर्षित करता था। खुद को जवान बनाए रखने के लिए रानियां राजवैद्यों के दिए नुस्खे आजमाती थीं।

असरदार नुस्खे 

 

राजवैद्यों द्वारा दिए गए ये असरदार नुस्खें न केवल उनके रंग को गोरा करते थे बल्कि उनके शरीर को हष्ट-पुष्ट बनाकर उनकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देते थे।

आप भी करें इस्तेमाल 

वैसे अगर आप भी रानियों की तरह सुंदर शरीर चाहती हैं तो आप भी इन नुस्खों को आजमा सकती हैं। उसके लिए आपको महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने की जरूरत नहीं है। कुछ सामान्य सी चीजों से ही आप सुंदरता पा सकती हैं।

आइये जानते हैं इनके बारे में कुछ बातें।