इस गाँव का हर एक मर्द करता है 2 बार शादी, क्या है इसके पीछे कारण?

क्या है वजह? राजस्थान के बाड़मेर में बसे इस गाँव में 70 से ज्यादा मुस्लिम परिवार रहते हैं। लेकिन यहाँ एक से ज्यादा बार विवाह करना शौक नहीं, मज़बूरी है। इस गाँव में ये प्रथा है जिस वजह से हर एक पुरुष को न चाहते हुए भी दो बार विवाह करना पड़ता है। इस प्रथा के पीछे एक वजह ये है कि पुराने समय में जब भी कोई पुरुष विवाह करता था तो उसे अपनी पहली पत्नी से संतान सुख प्राप्त नहीं होता था। इस वजह से उसका दूसरा विवाह कर दिया जाता था। धीरे-धीरे यह प्रक्रिया, प्रथा में तब्दील हो गई लिहाज़ा यहां

क्या है वजह?

क्या है वजह?

राजस्थान के बाड़मेर में बसे इस गाँव में 70 से ज्यादा मुस्लिम परिवार रहते हैं। लेकिन यहाँ एक से ज्यादा बार विवाह करना शौक नहीं, मज़बूरी है। इस गाँव में ये प्रथा है जिस वजह से हर एक पुरुष को न चाहते हुए भी दो बार विवाह करना पड़ता है।इस गाँव का हर एक मर्द करता है 2 बार शादी, क्या है इसके पीछे कारण? 

इस प्रथा के पीछे एक वजह ये है कि पुराने समय में जब भी कोई पुरुष विवाह करता था तो उसे अपनी पहली पत्नी से संतान सुख प्राप्त नहीं होता था। इस वजह से उसका दूसरा विवाह कर दिया जाता था। धीरे-धीरे यह प्रक्रिया, प्रथा में तब्दील हो गई लिहाज़ा यहां हर पुरुष को दो बार विवाह के बंधन में बंधना पड़ता है।