महिलाओं की ज़िंदगी से जुड़ी वो 18 दिलचस्प बातें, जाे आप भी नहीं जानते होंगे

फिल्म दंगल का डायलॉग है “म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के?” वैसे तो इस बात में कोई दोराय नहीं है कि छोरियां, छोरों से किसी मामले में कम नहीं हैं। दुनिया का शायद ही ऐसा कोई फील्ड होगा जिसमें वो मर्दों के साथ कदम से कदम मिलाकर नहीं चल रही हैं। लेकिन यह बात भी सही है कि ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो मर्दों को औरतों से अलग बनाती हैं। इनमें से कुछ अच्छी हैं तो कुछ बुरी। जैसे कुछ लड़के हफ्तों तक नहीं नहाते हैं तो वहीं लड़कियाें के मामले में यह बात एकदम उलट साबित हो

फिल्म दंगल का डायलॉग है “म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के?” वैसे तो इस बात में कोई दोराय नहीं है कि छोरियां, छोरों से किसी मामले में कम नहीं हैं। दुनिया का शायद ही ऐसा कोई फील्ड होगा जिसमें वो मर्दों के साथ कदम से कदम मिलाकर नहीं चल रही हैं। लेकिन यह बात भी सही है कि ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो मर्दों को औरतों से अलग बनाती हैं। इनमें से कुछ अच्छी हैं तो कुछ बुरी।

जैसे कुछ लड़के हफ्तों तक नहीं नहाते हैं तो वहीं लड़कियाें के मामले में यह बात एकदम उलट साबित हो जाती है। मसलन ऐसी लड़कियां बहुत ही कम होती हैं जो एक भी दिन नहाए बिना रह सके। लड़कों की शॉपिंग 5 मिनट में पूरी हो जाती है, वहीं लड़कियां तो आधा जीवन शॉपिंग में निकाल देती हैं।

लड़के अधिकांश मौकों पर दो जोड़ी कपड़ों में खुश रहते हैं वहीं लड़कियों का वॉर्डरोब भी भरा हो तो उन्हें कम ही लगता है। यह तो बात हुई लड़के और लड़कियों की। मगर आज मैं महिलाओं को लेकर बात करने वाला हूं। कुछ ऐसे फैक्ट्स जो पूरी तरह से सही हैं। और तो और इनमें से कुछ बातें महिलाएं खुद नहीं जानती। आइए जानते हैं पूरी बात।

1. गलत साइज की ब्रा

1. गलत साइज की ब्रा

इंटरनेट पर मैंने पढ़ा था कि गलत साइज की ब्रा पहनने से महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि दुनिया भर में 80 प्रतिशत से ज्यादा महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं।

आगे देखिये कितने प्रतिशत महिलाएँ बताती हैं खुद को खूबसूरत।

2. बताती हैं खुद को खूबसूरत

2. बताती हैं खुद को खूबसूरत

वैसे तो हर महिला खूबसूरत होती है। लेकिन करीना की तरह कॉन्फिडेंस से खुद को खूबसूरत बता सके, ऐसी दुनिया में सिर्फ 2% महिलाएं ही हैं।

3. ये बात शायद आपने नहीं सुनी होगी3. ये बात शायद आपने नहीं सुनी होगी

महिलाओं का दिल मर्दों की तुलना में तेजी से धड़कता है। शायद इसलिए माधुरी दीक्षित को धक-धक गर्ल बुलाया जाता है।

अगली स्लाइड में देखिये महिलाएं अपनी उम्र का कितना समय गुजार देती हैं पीरियड्स में।

4. इतने साल गुजर जाते हैं दर्द में4. इतने साल गुजर जाते हैं दर्द में 

हर महिला के लिए महीने के वो कुछ दिन बहुत दर्द वाले होते हैं। एक महिला अपनी ज़िंदगी के औसतन 4 साल पीरियड्स के दर्द में गुजार देती है।

5. ज्यादा लम्बाई भी अच्छी नहीं5. ज्यादा लम्बाई भी अच्छी नहीं

वैसे तो लम्बी लड़कियां हर किसी को पसंद होती हैं, लेकिन एक स्टडी के अनुसार लम्बी लड़कियों को छोटी लड़कियों की तुलना में कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है।

अगली स्लाइड में देखिये एक महिला द्वारा सबसे ज्यादा कितने बच्चे पैदा किये गए।

6. ओ तेरी की!6. ओ तेरी की!

अगर हम अनुमान लगाने की कोशिश करें तो एक महिला ज्यादा से ज्यादा कितने बच्चों को जन्म दे सकती है? 10, 15, 20 लेकिन आप जानकार हैरान हो जाएंगे कि सबसे ज्यादा बच्चों को जन्म देने का रिकॉर्ड जिस महिला के नाम है उसने कुल 69 बच्चों को जन्म दिया है।

7. खाना टेस्ट करने के मामले में भी रह गए मर्द पीछे 7. खाना टेस्ट करने के मामले में भी रह गए मर्द पीछे 

एक रिसर्च के अनुसार महिलाओं की जीभ में मर्दों की तुलना में ज्यादा टेस्ट बड्स (स्वाद कलिकाएं) पाई जाती हैं। इनकी वजह से उनमें ज्यादा जायके चखने की क्षमता होती है।

आगे जो फैक्ट आने वाला है उसे पढ़ने के बाद आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे।

8. लड़कों की तुलना में लड़कियां करती हैं ज्यादा फार्ट (पाद)8. लड़कों की तुलना में लड़कियां करती हैं ज्यादा फार्ट (पाद)

हम सबने कभी न कभी ये सिचुएशन फेस की हुई होती है कि एक कमरे में जब कुछ लड़कियां और लड़के होते हैं और गन्दी बदबू आती है तो शक सिर्फ लड़के पर ही किया जाता है। लेकिन अगली बार ध्यान रखियेगा कि एक स्टडी के अनुसार आदमियों की तुलना में महिलाएं ज्यादा फार्ट करती हैं।

9. इस देश में होते हैं हर महिला के सात बच्चे9. इस देश में होते हैं हर महिला के सात बच्चे

वैसे तो आजकल हर कहीं कपल ‘हम दो और हमारे दो’ को अपना रहे हैं लेकिन नाइजीरिया में हर महिला के औसतन 7 बच्चे होते हैं।

आगे देखिये कौन ज्यादा झूठ बोलता है, महिला या पुरुष।

10. इसे फैक्ट को अपनी गर्लफ्रेंड से बचाकर रखियेगा

10. इसे फैक्ट को अपनी गर्लफ्रेंड से बचाकर रखियेगा

एक रिसर्च के अनुसार औसतन मर्द दिन में छह बार झूठ बोलता है जो कि औरतों की तुलना में दोगुना है।

11. रोने में महिलाएं आगे11. रोने में महिलाएं आगे

वैसे तो यह फैक्ट आपको पता ही होगा कि महिलाएं, मर्दों की तुलना में ज्यादा रोती हैं। लेकिन कितना रोती हैं ये हम आपको बताते है। एक महिला एक साल में औसतन 30 से 64 बार रोती है वहीं एक आदमी 6 से 17 बार रोता है।

आगे देखिये एक महिला ‘कौन से कपड़े पहने?’ ये सोचने में कितना समय करती है खर्च।

12. हे भगवान इतना वक्त?12. हे भगवान इतना वक्त?

चाहे लड़की छोटी हो या बड़ी, हर लड़की को यह सोचने में बहुत वक्त लगता है कि वो कौन से कपड़े पहने? एक स्टडी के अनुसार हर महिला अपनी ज़िंदगी का एक साल यह सोचने में खर्च कर देती है।

13. चलो रशिया!13. चलो रशिया!

भारत में लिंगानुपात भले ही कम हो लेकिन रशिया में आदमियों की तुलना में 9 मिलियन (90 लाख) महिलाएं ज्यादा हैं।

आगे देखिये महिलाएं ज्यादा बोलती हैं या पुरुष?

14. कितना ज्यादा बोलती हैं महिलाएं।14. कितना ज्यादा बोलती हैं महिलाएं। 

वैसे हर महिला ‘जब वी मेट’ की करीना के जितना नहीं बोलती लेकिन स्टडी के अनुसार एक महिला एक दिन में औसतन 20,000 शब्द बोलती है, जो कि एक पुरुष की तुलना में 13,000 ज्यादा है।

15. पलकें झपकाने में भी महिलाएं आगे15. पलकें झपकाने में भी महिलाएं आगे

महिलाएं जिन चीजों में पुरुषों से आगे हैं। उनमें से पलकें झपकाना भी एक है। एक तरफ जहाँ पुरुष एक मिनट में 11 बार पलकें झपकाते हैं वहीं महिलाएं एक मिनट में 19 बार पलकें झपकाती हैं।

आगे देखिये सुंदरता बढ़ाने के लिए महिलाएं लगाती थीं किसका पसीना।

16. प्राचीन काल में रोम की औरतें लगाती थीं पसीना16. प्राचीन काल में रोम की औरतें लगाती थीं पसीना

सुंदरता बढाने के लिए महिलाओं को आपने तरह-तरह की चीजें चेहरे पर लगाते हुए देखा होगा। लेकिन प्राचीनकाल में रोम की महिलाऐं सुंदरता बढ़ाने के लिए योद्धाओं का पसीना लगाती थीं।

17. महिलाओं को आते हैं ज्यादा इमोशनल और डरावने सपने17. महिलाओं को आते हैं ज्यादा इमोशनल और डरावने सपने

अगर बात डरावने और इमोशनल सपनों के बारे में की जाए तो उसमें भी महिलाएं, पुरुषों से आगे हैं। उन्हें पुरुषों की तुलना में ऐसे सपने ज्यादा आते हैं।

आगे देखिये किस बीमारी से होती है महिलाओं की सबसे ज्यादा मौत।

18. दिल की बीमारियों से होती है सबसे ज्यादा महिलाओं की मौत18. दिल की बीमारियों से होती है सबसे ज्यादा महिलाओं की मौत

आपने कई बार सुना होगा कि लड़कियों के पास दिल नहीं होता। लेकिन यह फैक्ट काफी है साबित करने के लिए कि उनके पास भी दिल होता है। अगर आपको ये फैक्ट्स पसंद आए हों तो इन्हें अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करना न भूलें।

मेरे और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए, यहाँ क्लिक कर मुझे सब्सक्राइब करें।