ना फेरे हुए ना निकाह पढ़ा गया मगर फिर भी हो गई शादी, देखिए वीडियो

सुनो, अगर आपके घरवाले हमारी शादी के लिए नहीं मानें तो?” उसकी आंखों में देखते हुए जब मैंने यह सवाल उससे किया तो उसने हल्की सी मुस्कान देते हुए कहा,“हम सब संभाल लेंगे” और मुझे एक बार फिर अपनी बांहों में भर लिया। बिल्कुल ऐसे जैसे कि वो मुझे कभी खुद से दूर जाने ही नहीं देंगे। उसके चेहरे पर मुस्कान तो थी, लेकिन एक अजीब डर उसकी आंखों में था। हमारे समाज में जब लड़का और लड़की की जाति या धर्म अलग-अलग हो तो यह डर रह-रहकर मन में उठता ही है। फिर बात ‘हिन्दू-मुस्लिम’ की आ जाए तो इन

सुनो, अगर आपके घरवाले हमारी शादी के लिए नहीं मानें तो?” उसकी आंखों में देखते हुए जब मैंने यह सवाल उससे किया तो उसने हल्की सी मुस्कान देते हुए कहा,“हम सब संभाल लेंगे” और मुझे एक बार फिर अपनी बांहों में भर लिया। बिल्कुल ऐसे जैसे कि वो मुझे कभी खुद से दूर जाने ही नहीं देंगे।

उसके चेहरे पर मुस्कान तो थी, लेकिन एक अजीब डर उसकी आंखों में था। हमारे समाज में जब लड़का और लड़की की जाति या धर्म अलग-अलग हो तो यह डर रह-रहकर मन में उठता ही है।

फिर बात ‘हिन्दू-मुस्लिम’ की आ जाए तो इन प्यार के पंछियों का मिलना लगभग असंभव हो जाता है। अगर वो साथ होना भी चाहे तो उन्हें कांटोंभरी राहों पर चलना पड़ता है। जो ऐसा भी नहीं कर पाते तो अपने लिए एक अलग ही दुनिया ढूंढ लेते हैं।

मगर दोस्त, सभी प्रेम कहानियों का अंत दुःखद नहीं होता। आज हम यहां एक बहुत ही खूबसूरत कहानी आपके साथ शेयर कर रहे हैं। इसमें एक मुस्लिम लड़का है और हिंदू लड़की।

इनकी प्रेम कहानी ही खास नहीं बल्कि शादी करने का अंदाज भी सबसे जुदा है। दोनों ने समाज में मौजूद रूढ़िवादी सोच से ऊपर उठकर सभी के एक मिसाल पेश की है। वेडिंग फोटोग्राफी के क्षेत्र में काम करने वाली Shutterdown ने इनकी शादी की एक बहुत ही प्यारी वीडियो बनाई है।

इस वीडियो के जरिए इनकी प्यारी सी लव स्टोरी को देखिए।

यह दो सितारे

 यह दो सितारे

इस लाजवाब प्रेम कहानी के हीरो हैं वैरी हैंडसम ‘जुनैद शैख’ और हीरोइन हैं खूबसूरत ‘गरिमा जोशी’। गरिमा और जुनैद दोनों ही दुबई में रहते हैं। दोनों की यह खास सेरेमनी आयोजित हुई।

पहली नजर वाला प्यार नहींपहली नजर वाला प्यार नहीं

अब ये कोई परियों की कहानी या फिल्मी सीन तो है नहीं जो पहली नजर में प्यार हो जाए। गरिमा और जुनैद सिम्बॉयसिस यूनिवर्सिटी (पुणे) में साथ थे। मास्टर्स के लिए जब दुबई पहुंचे तो दोनों के बीच प्यार परवान चढ़ा।

दोनों को नहीं था विश्वासदोनों को नहीं था विश्वास

ऐसे कई कपल्स होते हैं जिन्हें पता होता है कि एक समय ऐसा भी आएगा जब उन्हें जुदा होना पड़ेगा। मगर जब तक हो वो अपने रिश्ते को कायम रखते हैं। जुनैद और गरिमा की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। उन्हें भी हर दम लगता था कि उनका रिश्ता लंबा नहीं चलेगा। एक न एक दिन इसका अंत जरूर होगा।

‘मेरी लाइफ का बेस्ट डे है यह’%image_alt%

भले ही गरिमा और जुनैद को कभी ऐसा लगा ही नहीं कि वो साथ हो सकेंगे। मगर आखिरकार दोनों एक हो ही गए। जुनैद इस पल के लिए अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हैं। जुनैद भरे गले से यह भी कहते हैं कि उन्होंने इस दिन के लिए बहुत ज्यादा प्रार्थनाएं की थी।

कुछ भी आसान नहीं था

 कुछ भी आसान नहीं था

जब दो लोग प्यार में होते हैं तो वो जिंदगीभर के लिए एक-दूसरे के हो जाना चाहते हैं। मगर इतना बोलने से किसी के भी जीवन में परिवार की कीमत तो कम नहीं होती। दोनों सभी को साथ लेकर चलने का मन बनाते हैं। बकौल जुनैद, मेरे जीवन में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण दो लोग हैं। एक मेरी मां। दूसरी गरिमा। गरिमा और जुनैद को एक होने में समय जरूर लगा मगर दोनों के लिए सबसे अच्छी बात यह थी कि पैरेन्ट्स मान गए।

‘ना निकाह ना फेरे’%image_alt%

हमारे समाज में इस रिश्ते को मोहर लगाने के लिए शादी या निकाह तो करना ही होता है। लेकिन जब दिल जुड़ जाएं तो रीति रिवाज की क्या जरुरत। इसलिए गरिमा-जुनैद ने फेरे या निकाह के बजाए दो परिवारों और कल्चर के लोगों के मिलन को सेलिब्रेट करने का मन बनाया।

#Shaikhitwithjosh #Shaikhitwithjosh 

इनकी यह बात फैमिली ने भी मानी। ‘दुनिया क्या सोचेगी’ इसकी फिक्र किए बिना सभी ने साथ मिलकर इसकी खुशियां मनाई।

अगर आप अपने पार्टनर से दूर है तो, वीडियो देखने से पहले एक बार सोच लीजिएगा, कही आपको उनकी याद ना जाएं।

Garima & Junaid

Its so unfortunate that even today Hindu-Muslim marriage is considered a Taboo in our country. We met Garima & Junaid last year and after meeting them we were so convinced that love is way beyond culture and religion. But what really made us fall even more for them was the fact they are NEITHER having PHERAS or NIKAH. In Junaid's words – "We are just having a celebration, a celebration of 2 cultures and 2 families spending the rest of their lives together :)" #shaikhitwithjosh

Dikirim oleh Shutterdown – Lakshya Chawla pada 17 April 2017

अब आपने यह वीडियो देख ही लिया है तो मैं आपको बता दूं कि जब मैंने यह वीडियो देखा था तो मैं बहुत ज्यादा ही भावुक हो गई थी। मुझे वाकई इस जोड़ी से प्यार हो गया।

सदा खुश रहों तुम दुआ है हमारी

सदा खुश रहों तुम दुआ है हमारी  

चाहे निकाह हो या फेरे या कुछ ना भी हो, सबसे ख़ास बात तो यही होती है कि आप जिंदगीभर हर सुख-दुःख में एक दूसरे का साथ निभाए। हमारी यही दुआ है कि गरिमा और जुनैद भी अपने इस नए सफर को भी बड़े ही प्यार और मोहब्बत से तय करें।