इन बातों को जानने के बाद कोई भी शादी के लिए नहीं करेगा इनकार

अक्सर लोगों को ऐसा कहते सुना होगा कि शादी ज़िंदगी का सबसे खूबसूरत हिस्सा होती है। पति-पत्नी गाड़ी के दो पहियों के सामान होते हैं। जीवन की गाड़ी सही रफ़्तार से चले, इसके लिए दोनों में आपसी समझ होना बेहद जरूरी है। ऐसा जरूरी भी नहीं की शादीशुदा जीवन हमेशा खुशहाल ही बीते। वो कहते हैं ना, जहां दो बर्तन साथ रखे हों, वहां शोर तो होगा ही। इस रिश्ते में टकरार चलती रहती है। नोक-झोंक के साथ जीवन आगे बढ़ता जाता है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो शादी के नाम से ही घबरा जाते हैं। शादी करना

अक्सर लोगों को ऐसा कहते सुना होगा कि शादी ज़िंदगी का सबसे खूबसूरत हिस्सा होती है। पति-पत्नी गाड़ी के दो पहियों के सामान होते हैं। जीवन की गाड़ी सही रफ़्तार से चले, इसके लिए दोनों में आपसी समझ होना बेहद जरूरी है।

ऐसा जरूरी भी नहीं की शादीशुदा जीवन हमेशा खुशहाल ही बीते। वो कहते हैं ना, जहां दो बर्तन साथ रखे हों, वहां शोर तो होगा ही। इस रिश्ते में टकरार चलती रहती है। नोक-झोंक के साथ जीवन आगे बढ़ता जाता है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो शादी के नाम से ही घबरा जाते हैं। शादी करना इतना बुरा भी नहीं है। यकीन नहीं हो तो यह बातें पढ़कर देख लीजिए।

डिप्रेशन से बचे रहते हैं

डिप्रेशन से बचे रहते हैं 

इसमें कोई दो राय नहीं कि विवाहित जीवन में नोक-झोंक चलती रहती है। क्या पता इसी एक बात के कारण पति और पत्नी डिप्रेशन से बचे रहते हों। शोध तो यही कहती है कि विवाहित लोगों की तुलना में अविवाहित लोग ज्यादा डिप्रेशन (अवसाद) के शिकार होते हैं। आप कभी अपने आसपास ऐसी किसी बात को नोटिस कीजिएगा।

दिल की बीमारी से बचे रहते हैंदिल की बीमारी से बचे रहते हैं 

कहते हैं ना कि शादी दो दिलों का बंधन होता है। यहीं बात दिल को भी बचाए रखती है। यदि पार्टनर में से किसी एक को योग या व्यायाम की आदत होती है तो वह दूसरे को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करता है। शोध में भी यही पाया गया है कि विवाहित लोग हार्ट अटैक से बचे रहते हैं।

बीमारियों से जल्द राहतबीमारियों से जल्द राहत  

उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई बीमारियां भी शरीर को जकड़ लेती हैं। कई लोगों को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी शिकायत हो जाती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि विवाहित लोग बीमारियों का सामना आसानी से कर पाते हैं। जबकि कुंवारे लोगों पर बीमारी जल्दी असर कर देती है।

समझदारी आती है

img src=”https://cdn.wittyfeed.com/54749/0m4ohtj633xhyx9rhf7s.jpeg?tr=q-40″ alt=”समझदारी आती है ” />

जाहिर सी बात है कि जब आप किसी के साथ होते हैं तो उनकी बहुत सी आदतें आप में भी आ जाती हैं। खासकर विवाहित लोगों में रिश्ते निभाने की समझ और तहजीब आ ही जाती है। वो ये भी अच्छे से समझते हैं कि उन्हें सार्वजनिक स्थानों पर कैसा व्यवहार करना है।

बेहतर नींद

बेहतर नींद 

जी हां, सुनने में थोड़ा अजीब है। विवाहित लोगों को अविवाहित लोगों की तुलना में अच्छी नींद आती है। शोध के मुताबिक जब आप किसी के साथ सो रहे होते हैं तो आपको ज्यादा सुरक्षित महसूस होता है। इस वजह से आप आराम से सोते हैं।

उम्र होती है लम्बीउम्र होती है लम्बी 

विवाहित लोगों में कोर्टिसोल हार्मोन की मात्रा कम होती है। कोर्टिसोल एक प्रकार का स्ट्रेस हार्मोन होता है। विवाहित लोगों की उम्र अविवाहित लोगों की तुलना में लम्बी होती है। करीब 15 फीसदी मामले ऐसे पाए गए हैं जिसमें अविवाहित लोगों के जल्दी मर जाने की बात कही गई है।

सिंगल्स में होती है ये खासियतसिंगल्स में होती है ये खासियत 

शादी के बहुत से फायदों के बारे में आप जान चुके हैं। अब ऐसा भी नहीं है कि कुंवारे लोगों के जीवन में खुश होने जैसी कोई बात ही न हो। एक शोध के मुताबिक अविवाहित लोगों की सेहत ज्यादा बेहतर रहती है। उनकी तुलना में जिनका तलाक हो चुका है या फिर जिनका पार्टनर मर चुका है।