11 ट्रैफिक जाम के सबसे अजीब कारण, #8 को पढ़ नहीं रोक पाएंगे अपनी हँसी

आज के दौर में इंसान हर साल औसतन 60 से 80 घंटे ट्रैफिक जाम में फंसे हुए गुजार देता है। इन ट्रैफिक जाम की वजह अधिकांशतः कोई दुर्घटना, किसी गाड़ी का खराब होना या टायर पंक्चर होना होता है। परंतु यह जरूरी नहीं की हर बार इन ट्रैफिक जाम के पीछे यही वजहें हो। कई दफा सडकों में कुछ ऐसी घटनाओं की वजह से यातायात रुक जाता है जिसकी शायद हम कल्पना भी नहीं कर सकते। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ मजेदार किस्से ट्रैफिक जाम के। 1. विशालकाय ऑक्टोपस जून 2014 में एक सुबह सेंट्रल लन्दन की सड़कों में

आज के दौर में इंसान हर साल औसतन 60 से 80 घंटे ट्रैफिक जाम में फंसे हुए गुजार देता है। इन ट्रैफिक जाम की वजह अधिकांशतः कोई दुर्घटना, किसी गाड़ी का खराब होना या टायर पंक्चर होना होता है। परंतु यह जरूरी नहीं की हर बार इन ट्रैफिक जाम के पीछे यही वजहें हो। कई दफा सडकों में कुछ ऐसी घटनाओं की वजह से यातायात रुक जाता है जिसकी शायद हम कल्पना भी नहीं कर सकते।

आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ मजेदार किस्से ट्रैफिक जाम के।

1. विशालकाय ऑक्टोपस

1. विशालकाय ऑक्टोपस 

जून 2014 में एक सुबह सेंट्रल लन्दन की सड़कों में एक विशालकाय ऑक्टोपस की वजह से काफी देर तक यातायात रुका हुआ रहा। दरअसल इस भारी-भरकम ऑक्टोपस को एक ट्रक के जरिये ऑक्सफ़ोर्ड सर्कस से ले जाया जा रहा था। इस विशाल जीव को देखने लोगों का ऐसा हुजूम लगा कि काफी समय तक सेंट्रल लन्दन की सड़कें थमी हुई ही रहीं।

2. बत्तखों का समूह2. बत्तखों का समूह

किसी नें भी नहीं सोचा था कि बत्तखों का एक समूह एक लम्बे ट्रैफिक जाम की वजह बन सकता है। परन्तु चीन में जब 5000 बत्तखों का एक समूह सड़कों पर निकला तो आखिरकार इंसानों को अपनी गाड़ियों के पहिये थामने ही पड़ गए।

3. क्रिस्पी क्रीम डोनट्स3. क्रिस्पी क्रीम डोनट्स

आपके मनपसंद खाने की दुकान यदि आपके शहर में खुले तो आप वहां जरूर जायेंगे। परन्तु यदि उस खाने के शौकीनों की संख्या अधिक हो जाए तो नजारा ऐसा ही होता है। स्कॉटलैंड के एक शहर में ‘क्रिस्पी क्रीम डोनट्स’ श्रृंखला की पहली दुकान खुलते ही वहां लोगों का ऐसा तांता लगा कि काफी समय के लिए वहां ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई।

4. जिमी हेनरिक्स4. जिमी हेनरिक्स

मशहूर अमेरिकी रॉक गिटारिस्ट जिमी हेनरिक्स के एक कार्यक्रम के दौरान सन 1969 में न्यूयॉर्क की सड़कों पर लगभग 20 मील लंबा जाम लग गया था। इस जाम को दुरुस्त होने में 3 दिन का समय लग गया था। दरअसल इस कार्यक्रम में लगभग 50000 लोगों के आने की संभावना थी। परंतु जिमी हेनरिक्स के दीवानों का ऐसा नज़मा लगा कि अंदाज़तन 5 लाख लोग न्यूयॉर्क पहुँच गए। अब ऐसी स्थिति में ट्रैफिक जाम तो लगना ही था।

5. बराक ओबामा और बेसबॉल5. बराक ओबामा और बेसबॉल

भारतीय नेताओं के काफिले के दौरान यातायात जाम होना आम बात है। परन्तु अमेरिका में ऐसा बमुश्किल ही देखने को मिलते है। परंतु 2014 की एक शाम अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की वजह से उस वक़्त ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई जब अचानक ही उन्होनें अपने काफिले को एक बेसबॉल मैदान के पास रुकवा दिया और बच्चों के साथ कैच खेलने लगे।

6. शहद बनी वजह,

6. शहद बनी वजह,

इस दफा ट्रैफिक जाम की स्थिति सड़कों पर फैले शहद की वजह से बनी थी। अमेरिकी शहर लॉस एंजेल्स की सड़क पर शहद से भरा एक ट्रक पलट जाने की वजह से सड़कों पर काफी शहद फ़ैल गया था। इसे साफ़ कर यातायात दुरुस्त करने में घंटों लग गए थे।

7. जब पानी में लगा जाम7. जब पानी में लगा जाम,

जरूरी नहीं कि यातायात संबंधी समस्या केवल सड़कों पर ही हो। पानी के रास्तों में भी यह परेशानी उठानी पड़ती है। 2008 में डर्बी के निकट नहर में खाद लेकर जा रहे एक ट्रेलर बोट के पलट जाने से कई अन्य बोट को घंटों तक पानी में फंसे रहना पड़ा था।

8. पुणे की सड़कों में ‘पोर्न’ बना जाम की वजह, 8. पुणे की सड़कों में

कुछ दिन पहले घटी यह घटना शायद ट्रैफिक जाम की सबसे अजीब और हास्यास्पद वजह है। पुणे की एक व्यस्त सड़क पर लगे एक ‘डिजिटल बिलबोर्ड’ में किसी नें गलती से एक ‘पोर्न साइट’ चला दी थी। इसकी वजह से कुछ देर के लिए कौतूहल का माहौल बना रहा और सड़क में यातायात भी ठप्प पड़ा रहा। बाद में जब गलती सुधारी गई तब कहीं जाकर यातायात को वापस सामान्य किया जा सका।

9. सड़कों पर फैली मुर्गियां

 9. सड़कों पर फैली मुर्गियां

सड़क पर बत्तखों के हुजूम से लगे ट्रैफिक जाम के बारे में तो आप जान चुके है। अब ऐसी ही एक और घटना हम आपको बताते हैं। इंग्लैंड के शहर मेनचेस्टर की सड़क में मुर्गियों से भरे एक वाहन के पलट जाने से हजारों मुर्गी के बच्चे सड़कों में दौड़ने लगे थे। इस वजह से यातायात को लगभग 2 घंटों तक रोकना पड़ा था।

10. फैंटम जाम

10. फैंटम जाम

यह शायद ट्रैफिक जाम लगने की सबसे आम वजह है। दरअसल फैंटम जाम उस स्थिति को कहा जाता है जब कोई शख्स सड़क में व्यस्त यातायात के बीच अपनी गाड़ी में ब्रेक लगाता है या अचानक रफ़्तार कम कर देता है। ऐसा करने से उसके पीछे आ रही गाड़ियों की एक लम्बी कतार पर इसका असर पड़ता है एवम फलस्वरूप एक छोटे अंतराल के लिए यातायात की गति धीमी पड़ जाती है या रुक जाती है।

11. सुरक्षा जांच ही बनी मुसीबत

11. सुरक्षा जांच ही बनी मुसीबत

इसी वर्ष जुलाई के महीने में जब ब्रिटेन के लोग छुट्टियां मनाने अपने घर से निकल कर फ्रांस की सीमा की ओर बढे तो शायद उन्हें पता भी नहीं था कि यह उनकी सबसे खराब छुट्टियाँ होने वाली हैं। दरअसल कुछ समय पहले ही फ्रांस के शहर ‘नीस’ में हुए आतंकी हमले के बाद फ्रांस में सुरक्षा जांच बढ़ा दी गई थी। हर गाडी की जांच करने के कारण फ्रेंच अधिकारियों की रफ़्तार काफी धीमी हो गई थी। इस वजह से सीमा में 2 दिनों तक 10 मील लंबा जाम लगा रहा।