भारत में प्रतिबंधित पर कई देशों में लीगल हैं ये 10 काम

दुनिया के सभी देशों में एक क़ानून व्यवस्था होती है। जिसका पालन करना सभी नागरिकों का कर्त्तव्य होता है। पर इन सभी देशों के क़ानून एक से नहीं होते हैं। हमारे देश में न जाने कितने ही लिखे हुए नोट्स हर साल बर्बाद हो जाते हैं। क्योकि नोटों पर लिखना हमारे यहां अपराध है। लेकिन दुनिया के सभी देशों में ऐसा नही होता है। इसी तरह की और भी कई बाते हैं जो भारत में तो गैरकानूनी है पर अन्य कई देशों में नहीं। आइये आज आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ कामों के बारे में। 1. बाघ पालना हमारे देश में लोग

दुनिया के सभी देशों में एक क़ानून व्यवस्था होती है। जिसका पालन करना सभी नागरिकों का कर्त्तव्य होता है। पर इन सभी देशों के क़ानून एक से नहीं होते हैं। हमारे देश में न जाने कितने ही लिखे हुए नोट्स हर साल बर्बाद हो जाते हैं। क्योकि नोटों पर लिखना हमारे यहां अपराध है। लेकिन दुनिया के सभी देशों में ऐसा नही होता है। इसी तरह की और भी कई बाते हैं जो भारत में तो गैरकानूनी है पर अन्य कई देशों में नहीं।

आइये आज आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ कामों के बारे में।

1. बाघ पालना

1. बाघ पालना

हमारे देश में लोग कुत्ते, बिल्ली, गाय, जैसे कई जानवरों को पालते हैं। पर अगर कोई बाघों को पालने का सोचे तो भी संभव नहीं है। लेकिन आपको बता दें कि कनाडा के अलावा यूएस के नौ स्टेट्स में बाघों को पालने पर कोई प्रतिबन्ध नही है। चौंकाने वाली बात है कि हम पर बाघों को बचाने की नौबत आ गई है और अमेरिका में करीब 5 हजार तो पालतू बाघ ही हैं।

2. निर्वस्त्र घूमना

2. निर्वस्त्र घूमना

जर्मनी, स्पेन के साथ ही नीदरलैंड के कुछ हिस्सों में बेझिझक सड़कों पर बिना कपड़ों के घूम सकते हैं। यूरोप के ‘न्यूड बीचेस’ में तो

3. इंसान का मांस खाना

3. इंसान का मांस खाना

हमारे यहाँ तो जानवरो के मांस खाने को लेकर भी बहस होती रहती है। वही दूसरी ओर अमेरिका में तो आप इंसान का भी मांस खा सकते हैं। हालांकि किसी की हत्या करना गैरकानूनी है पर अगर आपको किसी की लाश मिलती है तो आप उसका मांस खा सकते हैं।

बच्चों का शराब पीना

बच्चों का शराब पीना

हमारे देश में अलग अलग राज्यों में शराब के सेवन को लेकर अलग-अलग ऐज लिमिट्स हैं। पर बच्चे तो किसी भी राज्य में शराब का सेवन नहीं कर सकते। लेकिन आपको बता दें कि अमेरिका के 45 स्टेट्स में बच्चे भी ड्रिंक कर सकते हैं। यहां पर अलग-अलग स्टेट्स में धार्मिक कारणों से या स्वास्थ्य संबधी कारणों से शराब के सेवन की अनुमति है।

5. लड़कियों की स्कर्ट के नीचे फोटो खींचना5. लड़कियों की स्कर्ट के नीचे फोटो खींचना

अमेरिका में तो लड़कियों के स्कर्ट्स के नीचे फोटोज़ क्लिक करना भी गलत नहीं माना जाता है।

6. अपने ही कज़िन्स से शादी6. अपने ही कज़िन्स से शादी

हमारे देश में भाई बहन का रिश्ता काफी पवित्र माना जाता है। फिर वह बुआ, मामा, मौसी किसी का भी बेटा या बेटी हो। पर यूएस के 11 स्टेट्स में अपने कज़िन से भी शादी की जा सकती है। बस इसके लिए मैरिज लाइसेंस लेना होता है। वहीं मध्य एशिया में ऐसा करना गैरकानूनी है।

7. टैंक्स खरीदना7. टैंक्स खरीदना

अमेरिका में तो आप चाहें तो गाड़ियों की जगह टैंक भी खरीद सकते हैं और इन्हें चला भी सकते हैं। हां बस इसके लिए आपको कुछ ज्यादा कीमत चुकानी होगी।

8. पालतू जानवरों के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाना8. पालतू जानवरों के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाना

अमेरिका और कनाडा में लोग अपने पालतू जानवरों के साथ भी फिजिकली इंटिमेट हो सकते हैं। वहीं कैलिफोर्निया में ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर आपको 6 महीने जेल की सजा का प्रावधान है।

9. खुलेआम मिसाइल फायरिंग करना9. खुलेआम मिसाइल फायरिंग करना

हमारे देश में पिस्टल जैसे हथियार रखने की अनुमति के लिए भी काफी पापड़ बेलने पड़ते हैं। लेकिन साउथ कैलिफोर्निया में तो मिसाइल चलाना भी कानूनी रूप से सही है। बस इसके लिए आपको एक बार अनुमति लेनी होती है।

10. नोट पर कलाकारी करना10. नोट पर कलाकारी करना

हमारे देश की तरह अमेरिका में नोट्स पर कलाकारी करना या लिखना गैरकानूनी नहीं है। आप किसी भी नोट का उपयोग तब तक कर सकते हैं, जब तक उसपर मेंशन न्यूमेरिकल्स क्लियर हों।